महिला हस्तमैथुन क्या है, महिला हस्तमैथुन के प्रकार और लड़किया हस्तमैथुन कैसे करती है जानिए हिंदी में

Female masturbation

महिला हस्तमैथुन क्या है ? महिलाएं हस्तमैथुन कैसे करती है और क्या महिलाएं सच में हस्तमैथुन करती है? ऐसे कई सवाल है जो आपके मन में है और जिनका जवाब आप जानना चाहते है।

इसका सीधा सा उत्तर है जी हाँ महिलाएं भी हस्तमैथुन करती है। महिला हस्तमैथुन एक अच्छा और आसान तरीका है खुद को संतुस्ट करने का । अगर आप महिला हस्तमैथुन के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े । यह लेख आप की मदद जरूरी करेगा ।

महिला हस्तमैथुन क्या है?

महिला क्या है क्या

हस्तमैथुन, यौन उत्तेजना या अन्य यौन सुख के लिए अपने जननांगों की यौन उत्तेजना है, जो आमतौर पर कामोन्माद की ओर इशारा करता है। जब महिला अपनी उंगलियों या किसी अन्य घर के बनाये हुए डिल्डो या घर की वस्तुओं की मदद से अपने स्वयं के जननांग क्षेत्र को उत्तेजित करती है तो इसे महिला हस्तमैथुन कहा जाता है।

उत्तेजना के लिए महिला हाथ, उंगलियां, रोजमर्रा की वस्तुएं, सेक्स खिलौने जैसे डिलडो या वाइब्रेटर का व् उपयोग करती है । हस्तमैथुन, एक सामान्य यौन क्रिया है। हस्तमैथुन करने के बहुत से लाभ भी है। यदि आप महिला हस्तमैथुन के लाभों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो कृपया यहाँ क्लिक करें।

महिला हस्तमैथुन के प्रकार

सबसे पहले, हम महिला हस्तमैथुन के प्रकारों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। आपके लिए विश्वास करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन यह सच है कि महिला विभिन्न तरीकों से हस्तमैथुन कर सकती है। कुछ महिलाएं आंतरिक संभोग(internal orgasm or inside orgasm) सुख को प्राप्त करना पसंद करती हैं, जबकि कुछ महिलाएं बाहरी उत्तेजना को प्राप्त करने के लिए अपने भगशेफ को उत्तेजित करना पसंद करती हैं।

भगशेफ महिला हस्तमैथुन

भगशेफ हस्तमैथुन हस्तमैथुन

अधिकांश महिलाएं अपने भगशेफ को उत्तेजित करना पसंद करती हैं। महिला आम तौर पर, भगशेफ को उत्तेजित करने के लिए अपनी उंगलियों को प्राथमिकता देती है लेकिन कुछ महिलाएं भगशेफ को उत्तेजित करने के दौरान वाइब्रेटर डिल्डो का उपयोग करना पसंद करती हैं।

जब महिलाये चरम सुख प्राप्त (orgasm) करती हैं, तो उनको त्वचा के साथ मस्तिष्क में भी एक तनावपूर्ण सनसनी महसूस होती है। यह सुखद आनंद प्रदान करता है।

योनि महिला हस्तमैथुन

G spot dildo

अधिकांश महिलाएं योनि और जी स्पॉट को उत्तेजित करना पसंद करती हैं। योनि और जी स्पॉट को उत्तेजित करने के लिए, आपको विभिन्न प्रकार के डिल्डो सेक्स खिलौने का उपयोग करना चाहिए जिसमें आप सहज महसूस करते हैं।

यदि महिलाएं जी स्पॉट उत्तेजना के लिए जी स्पॉट डिल्डो पसंद करती हैं तो वे आसानी से जी स्पॉट तक पहुंचते हैं और उत्तेजित करते हैं। जी स्पॉट डिल्डो भी महिलाओं को जी स्पॉट ऑर्गेज्म तक पहुंचने में मदद करता है।

गुदा महिला हस्तमैथुन

गुदा हस्तमैथुन हस्तमैथुन

गुदा हस्तमैथुन के लिए, महिलाएं किसी भी गुदा डिल्डो का इस्तेमाल कर सकती हैं। योनि की तरह, गुदा स्वयं चिकनाई नहीं करता है।

इसलिए, महिलाओं को गुदा हस्तमैथुन में शामिल होने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले व्यक्तिगत स्नेहक का उपयोग करना आवश्यक है।

यदि आप जानना चाहते हैं कि गुदा हस्तमैथुन में कैसे शामिल हो तो यहां क्लिक करें।

कॉम्बो महिला हस्तमैथुन

कॉम्बो हस्तमैथुन हस्तमैथुन

इस प्रकार की हस्तमैथुन के लिए महिलाएं आमतौर पर सक्शन कप डिल्डो पसंद करती हैं। महिलाएं सक्शन कप डिल्डो को चिकनी सतह पर रखती हैं और इसका इस्तेमाल आंतरिक उत्तेजना के लिए करती हैं। इसी समय, महिलाएं वाइब्रेटर जैसे कुछ अन्य सेक्स टॉयज़ का उपयोग करती हैं और यदि उनके पास वाइब्रेटर नहीं है, तो वे क्लिटोरिस को उत्तेजित करने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करती हैं।

इस प्रकार के हस्तमैथुन में शामिल होने के दौरान, महिलाएं आंतरिक और साथ ही बाहरी संभोग को आसानी से प्राप्त कर सकती हैं।

इरोजेनस ज़ोन महिला हस्तमैथुन

इरोजेनस महिला हस्तमैथुन महिला

हस्तमैथुन के दौरान महिला अपने इरोजेनस ज़ोन को रगड़ या खींच भी सकती है। सबसे संवेदनशील एरोजेनस जोन में से कुछ निप्पल, ब्रेस्ट, जांघ, कान, गर्दन आदि हैं। इन एरोजेनस ज़ोन को रगड़ने या खींचने से आप अनोखा महसूस कर सकते हैं और आनंद बढ़ा सकते हैं।

यदि आप अपने हस्तमैथुन सत्र के लिए सक्शन कप डिल्डो का उपयोग कर रहे हैं तो आप आसानी से अपने हाथ का उपयोग एरोजेनस ज़ोन को उत्तेजित करने के लिए कर सकते हैं।

महिला हस्तमैथुन कैसे करें

यह आवश्यक नहीं है कि हर बार जब आप हस्तमैथुन में शामिल हों तो आप संभोग सुख प्राप्त करें। यदि आप हर बार कामोन्माद तक पहुँचना चाहते हैं तो आपको कुछ तैयारी करनी होगी। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे लेख महिला हस्तमैथुन तकनीक (Female masturbation technique)को भी पढ़ सकते हैं।

माहौल बनाएं

बनाएं बनाएं

सबसे पहले आपको आरामदायक वातावरण बनाना चाहिए और कुछ तैयारी करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप उस कमरे में अकेले हैं और हस्तमैथुन सत्र के दौरान कोई भी आपको परेशान न करे। हस्तमैथुन  करने का सबसे अच्छा तरीका आराम और तनाव-मुक्त होना है। अपने आप को उत्साहित करने या उत्तेजित करने के लिए आपको आराम और तनाव-मुक्त होना चाहिए।

आप मूड में आने के लिए संगीत सुन सकते है, रौशनी को काम कर सकते है या कुछ पोर्न वीडियो भी देख सकते है।आप वो सब कुछ कर सकते है जिसमे में आपको आनंद आये।

कुछ चिकनाई जोड़े

कुछ जोड़े जोड़े

हस्तमैथुन में शामिल होने के दौरान, महिला को अच्छी गुणवत्ता वाले व्यक्तिगत स्नेहक (personal lubricant)का उपयोग करना आवश्यक होता है। उस समय, जब आप संभोग सुख प्राप्त करते हैं तो आपका शरीर स्वयं-स्नेहन उत्पन्न करता है, जो हस्तमैथुन को बहुत चिकना और आनंददायक अनुभव बना देता है। लेकिन कभी-कभी यह पर्याप्त नहीं होता है, इसलिए अपने हस्तमैथुन को मजेदार बनाने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले व्यक्तिगत स्नेहक का उपयोग करें।

अगर आप हस्तमैथुन करते समय किसी भी प्रकार के डिल्डो सेक्स टॉयज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो डिल्डो टॉयज की सामग्री (material)के बारे में सावधान रहें। क्योंकि सभी प्रकार के व्यक्तिगत स्नेहक सभी डिल्डो सामग्रियों (material) के साथ संगत (compatible) नहीं हैं।

कौन से सेक्स खिलौने का उपयोग महिला हस्तमैथुन के लिए पसंद करती है ?

कौन खिलौने उपयोग महिला के है है है है

महिला आम तौर पर अपने हस्तमैथुन को अधिक आनंददायक बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के डिल्डो सेक्स टॉयज को पसंद करती है। लेकिन मेरे अनुभव के अनुसार, सक्शन कप डिल्डो महिला हस्तमैथुन के लिए सबसे अच्छा खिलौना है।

सक्शन कप डिल्डो का उपयोग करते समय, महिला आसानी से इसे चिकनी सतह पर माउंट कर सकती है और इसका उपयोग कर सकती है। और उसी समय वे अन्य यौन गतिविधियों के लिए अपने हाथ का उपयोग करते हैं।

महिला इन चीजों का भी इस्तेमाल कर लेती है हस्तमैथुन करने के लिए

भारत में, अधिकांश महिलाओं के लिए डिल्डो सेक्स खिलौने खरीदना बहुत मुश्किल हो जाता है, इसलिए वे घर का बना डिल्डो का उपयोग करती हैं। अगर आप भी घर के बने डिल्डो के बारे में जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।

कुछ होममेड डिल्डो जो महिलाएं अपने हस्तमैथुन सत्र के दौरान इस्तेमाल करती हैं, वे हैं मोमबत्तियाँ, सब्जियाँ, फल, स्थिर चीजें आदि। इन होममेड डिल्डों का उपयोग करते समय महिलाओं के लिए कंडोम के साथ डिल्डो का उपयोग करना आवश्यक है।

पहले बाहरी उत्तेजना करे

पहले उत्तेजना करे उत्तेजना

सबसे पहले, महिलाओं को बाहरी शरीर की उत्तेजना के साथ शुरू करना चाहिए। पहले उन्हें अपने एरोजेनस ज़ोन और क्लिटोरिस को उत्तेजित करना चाहिए। क्लिटोरिस महिला शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्से में से एक है। हाथ या थरथानेवाला डिल्डो के साथ भगशेफ को उत्तेजित करना आपको उत्तेजना प्राप्त करने में मदद करता है।

अगर आप हस्तमैथुन के लिए डिल्डो खिलौनों का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले आपको शरीर के बाहरी हिस्से जैसे कि निप्पल, स्तन, भगशेफ, योनि की दीवार और एक अन्य यौन भावना क्षेत्र को उत्तेजित करना चाहिए।

एक बार जब आप आरामदायक और गीला महसूस करते हैं तो आप आंतरिक संभोग या आंतरिक उत्तेजना के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

आंतरिक उत्तेजना करे 

आंतरिक करे करे

योनि या जी स्पॉट को उत्तेजित करने के लिए, पहले व्यक्तिगत चिकनाई लागू करें और डिल्डो सेक्स खिलौने सम्मिलित करने का प्रयास करें। अगर आप वाइब्रेटिंग डिल्डो का उपयोग कर रहे हैं तो पहले पावर को सक्रिय करें और फिर डालें। डिल्डो डालने के बाद डिल्डो को योनि में अलग अलग दिशा में ले जाने की कोशिश करें।

यह आपको अंदर के ऑर्गेज्म (inside orgasm)को प्राप्त करने में मदद करता है। आप किसी भी सेक्स पोजीशन का उपयोग कर सकते हैं जिसमें आप अधिक सहज महसूस करते हैं।

Female masturbation